महासमुन्द

नई चेतना जेंडर अभियान 2.0 के तहत रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय में कार्यक्रम हुई संपन्न

नई चेतना जेंडर अभियान 2.0 के तहत रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय में कार्यक्रम हुई संपन्न

हाशिम खान 

सूरजपुर : कलेक्टर श्री रोहित व्यास के निर्देशन एवं श्री चंद्रबेश सिंह सिसोदिया जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के मार्गदर्शन में जिले में नई चेतना जेण्डर अभियान 2.0 अंतर्गत जिले में सक्रिय सहभागिता की जा रही है। आज पंडित रेवती रमण मिश्र महाविद्यालय में जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री मनोज जायसवाल के नेतृत्व में संयुक्त टीम द्वारा महाविद्यालयीन छात्र, छात्राओं के बीच विस्तृत चर्चा की गई। मनोज जायसवाल द्वारा कॉलेज को संबोधित करते हुए सभी को युवा दिवस की शुभकामनाएं दी गयी। साथ ही जेण्डर आधारित हिंसा के संबंध में चर्चा की गयी। सर्वप्रथम भ्रूण हत्या में गर्भस्थ बालिका की हत्या आम हो गयी है। जिसमें मां की सहमति से ही लिंग परीक्षण कराया जाता है। जब कि कानूनी तौर पर भ्रूण परीक्षण को अपराध की श्रेणी में रखा गया है। अपने जिले में बाल विवाह एक बडी समस्या के रूप में सामने आयी है। महिला बाल विकास विभाग के नेतृत्व में संयुक्त टीम द्वारा बाल विवाह पर अंकुश लगाया जा रहा है। 

जागरूकता के माध्यम से भी बाल विवाह पर रोक लगाने के अथक प्रयास किये जा रहे है। समाज प्रमुखों पत्रकारों, विवाह घरवालों, विवाह कराने वाले पंडितों, मौलवियों की अलग बैठक लेकर उन्हें भी बाल विवाह रोकने की समझाइस दी जा रही है। हमारे जिले में 15 से 17 वर्ष के बीच के ज्यादातर बच्चियों के बाल विवाह देखने को आ रहे है। उसके अनुसार जागरूकता कार्यक्रम किया जा रहा है। जिसमें फ्रंटलाईन वर्कर का लिंग संवेदिकरण, आपातकालीन, गैर-आपातकालीन सेवाओं का त्वरित पहुंच की सुविधा के लिए आपातकालीन हेल्पलाईन नंबर 112 और महिला हेल्पलाईन 181, चाईल्डलाईन 1098 पर जागरूकता समाज एवं परिवार में नशा से होने वाले नुकसान, घरेलू हिंसा रिपोर्ट, वन स्टॉप सेन्टर, कार्यस्थल पर यौन उत्पीडन की रोकथाम के लिए रिपोर्ट दर्ज कराने हेतु जागरूकता, घरेलू हिंसा अधिनिमय 2005, लैंगिक उत्पीड़न अधिनिमय 2013, पॉक्सों (यौन अपराध से बच्चों कि रोकथाम) अधिनिमय 2012 और पीडित मुआवजे आदि के संबंध में सीआरपीसी (आपराधिक प्रक्रिया संहिता) के तहत विशेष अधिकारों पर जागरूकता, बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान अंतर्गत कार्यक्रम के संबंध में भी महाविद्यालय के छात्रों को विस्तृत से बताया गया।

     कार्यक्रम में जिला बाल संरक्षण अधिकारी मनोज जायसवाल, सखी सेन्टर से कविता मंडल, चाईल्ड लाईन से कार्तिक मजुमदार, पवन धीवर आउटरीच कार्यकर्ता, रेवती रमण महाविद्यालय से डॉ. एच.एन. दुबे एवं अन्य महाविद्यालय स्टाफ उपस्थित रहे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email