नारायणपुर

पोस्टल बैलेट गणना और माइक्रो आब्जर्वर को मतगणना प्रक्रिया का दिया गया प्रशिक्षण

पोस्टल बैलेट गणना और माइक्रो आब्जर्वर को मतगणना प्रक्रिया का दिया गया प्रशिक्षण

प्रभात महंती 

महासमुंद : विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी मतगणना प्रक्रिया के संबंध में पोस्टल बैलेट गणना के लिए एवं माइक्रो ऑब्जर्वर को आज वन विद्यालय प्रशिक्षण केन्द्र के सभाकक्ष में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। जिले में मतगणना कार्य हेतु 100 माइक्रो आब्जर्वर एवं 80 पोस्टल बैलेट गणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण का यह दूसरा दिन था। पहले चरण में गणना सहायक, सुपरवाइजर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया था। आज द्वितीय दिवस भी प्रशिक्षण कार्य सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स  संजय मांझी एवं राजेश कौशिक ने कहा कि मतगणना के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें। प्रत्येक प्रक्रिया की पूरी जानकारी लेने सहित उसे बारीकी से समझें, अपनी शंकाओं का समाधान अवश्य कर लेवें ताकि मतगणना कार्य को नियमानुसार बेहतर ढंग से संपन्न कर सकें।

सबसे पहले डाक मतपत्र एवं ईटीपीबीएस की गणना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राउंड के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईटीपीबीएस, डाक मतपत्र, ईव्हीएम एवं वीवीपैट की मतगणना के सबंध में आवश्यक नियमों एवं निर्देशों के बारे में बारीकी से जानकारी दी गई। साथ ही मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक नियमों एवं निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। वहीं ईटीपीबीएस, डाक मत पत्रों एवं ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। डाक मतपत्रों की गणना, ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना, मतगणना पूर्ण होने के पश्चात ईव्हीएम और निर्वाचन सामग्री को सील करना, परिणामों की घोषणा और अन्य महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

मतगणना कार्य के साथ ही टेबुलेशन, ईव्हीएम एवं अन्य प्रपत्रों की सीलिंग के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना की बारीकियों को बताया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि डाक मत पत्रों के माध्यम से प्राप्त वोट की गणना पहले की जाएगी। इसके साथ ही ईटीपीबीएस की गणना के संबंध में जानकारी दी गई। इस दौरान सभी अधिकारियों ने मतगणना कार्य के लिए मॉक काउंटिंग करके देखा तथा मतगणना कार्य के दौरान आने वाली शंकाओं एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी  निर्भय साहू, चारों विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर अपर कलेक्टर दुर्गेश वर्मा, उमेश साहू, श्रीमती सृष्टि चंद्राकर, ओंकारेश्वर सिंह एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एन.के. सिन्हा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email