रायपुर

राजनीति दल के अध्यक्ष व प्रतिनिधियों को निर्वाचन व्यय एवं लेखा के संबंध में दी गई जानकारी

राजनीति दल के अध्यक्ष व प्रतिनिधियों को निर्वाचन व्यय एवं लेखा के संबंध में दी गई जानकारी

हाशिम खान 

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दल के अध्यक्ष व प्रतिनिधियों को निर्वाचन से संबंधित विभिन्न सेल का करवाया अवलोकन

सूरजपुर /  विधानसभा 2023 सामान्य निर्वाचन की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दल तथा उम्मीदवारों के लिए निर्धारित आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान तत्काल प्रभाव से प्रभावशील हो गए हैं। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अध्यक्ष व प्रतिनिधि निर्वाचन की अवधि तक व्यय अनुवीक्षण सम्बन्धी विवरण के संबंध में मूलभूत जानकारी रखें इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल द्वारा सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा उपस्थित जनों को बताया गया कि निर्वाचन व्यय से संबंधित वैधानिक प्रावधानों का सभी को पालन करना है। जिसके अंतर्गत उन्हें प्रमुख कानूनी प्रावधानों के संबंध में जानकारी दी गई। उपस्थित जनों को बताया गया कि निर्वाचन व्यय के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा पृथक बैंक खाता खोला जाना अनिवार्य है और सभी निर्वाचन व केवल इसी बैंक खाते से किए जाएंगें। अभ्यर्थी द्वारा बना कर रखे जाने वाले निर्वाचन व्यय रजिस्टर के संबंध में भी उन्हें जानकारी दी गई। निर्वाचन के खर्चों के दैनिक लेखा का रजिस्टर, कैश तथा बैंक रजिस्टर भरने की प्रक्रिया से भी उन्हें अवगत कराया गया। अभ्यर्थी की ओर से अतिरिक्त निर्वाचन एजेंट की नियुक्ति के संबंध में भी उन्हें बताया गया। स्टार प्रचारक को सुबह के संबंध में भी महत्वपूर्ण बिंदु बताए गए।
  
निर्वाचन की अवधि के दौरान उन्हें किन-किन नियमों का पालन करना है। इसी के तहत उपस्थित जनों को नाम निर्देशन, नाम निरीक्षण की तारीख से परिणाम की घोषणा व परिणाम की घोषणा के पश्चात अभ्यर्थियों के लिए क्या-क्या दिशा निर्देश हैं। उनकी सूची उपलब्ध करायी। इसी क्रम में राजनीतिक दलों के लिए निर्वाचन की घोषणा के पश्चात, नाम निर्देशन की तारीख से लेकर परिणाम की घोषणा व परिणाम की घोषणा के पश्चात के दिशा निर्देश की सूची उपलब्ध कराई।
इसके साथ ही बैठक के तुरंत उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा उपस्थित राजनीतिक दल के अध्यक्ष व प्रतिनिधियों को संयुक्त जिला कार्यालय भवन में निर्वाचन की प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपादित करने के लिए बनाए गए विभिन्न सेल का अवलोकन कराया गया। जिसमें नामांकन फार्म लेने, भरने व नाम वापसी लेने तक की प्रक्रिया किस-किस कक्ष में संपादित होगी इसकी जानकारी उन्हें दी गई। इसके साथ ही सी विजिल, एमसीएमसी सेल, ईईएम कंट्रोल रूम से भी उन्हें अवगत कराया गया।
   
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री प्रियंका वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री नरेंद्र पैकरा वह अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे ।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email