बलरामपुर

जीवन अमूल्य, यातायात नियमों का करें पालन’

जीवन अमूल्य, यातायात नियमों का करें पालन’

प्रभात महंती 

यातायात नियमों की जानकारी के लिए जागरूकता रथ रवाना

महासमुंद :
15 जनवरी से शुरू हुए राष्ट्रिय सड़क सुरक्षा माह अंतर्गत आज लोहिया चौक में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने लघु नाट्य प्रस्तुत किया वहीं जिलेभर में यातायात नियमों की जानकारी के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा, नपाध्यक्ष राशि महिलांग, कलेक्टर प्रभात मलिक, एसपी राजेश कुकरेजा आरटीओ अधिकारी रामकुमार ध्रुव और सेना से सेवानिवृत्त कन्हैयालाल शामिल हुए। दीप प्रज्जवलन व स्वागत पश्चात, स्वागत भाषण में एएसपी आकाश राव ने 34वें राष्ट्रिय सड़क सुरक्षा माह के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस एक माह में यातायात नियमों के विषय में लोगों को जागरूक किया जाएगा, जिससे लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके।

इससे पूर्व शांत्रीबाई कॉलेज के विद्यार्थियों ने यातायात नियमों, हेलमेट पहनने, बाइक व कार चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करने, शराब पीकर वाहन न चलाने के संबंध में लघु नाटक प्रस्तुत कर यातायात जागरूकता फैलाने का प्रयास किया। कलेक्टर प्रभात मलिक ने कहा कि बाइक चलते समय हेलमेट लगाना और कार में सीट बेल्ट लगाना छोटी बात हो सकती है पर यह बहुत महत्वपूर्ण है। एक छोटी-सी दुर्घटना का बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए सड़क पर चलते समय नियमों का पालन जरूर करें। नपाध्यक्ष राशि महिलांग ने कहा कि सड़क सुरक्षा केवल एक माह का अभियान नहीं है। हमें हमेशा नियमों का पालन करना चाहिए। शहर में ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू हो सके इसके लिए पालिका ने समय-समय पर कड़े कदम उठाए हैं और आगे भी हमारा पूरा सहयोग पुलिस को रहेगा। कार्यक्रम के अंत में जागरूकता रथ को विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा और नपाध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर  रवाना किया। पश्चात बाइक रैली निकाली गई।

Open photo

नियमों का पालन कर खुद को सुरक्षित रखें : योगेश्वर

इस मौके पर विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने कहा कि  मनुष्य जीवन बहुमूल्य है इसे सुरक्षित रखना स्वयं के हाथ में है। सड़क पर चलते समय हमेशा हमें अपने साथ दूसरों की सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए, यदि यातायात नियमों का पालन करेंगे तो सुरक्षित रहेंगे। माता-पिता पर बच्चों को समझाने की बड़ी जिम्मेदारी है कि यातायात के नियमों का पालन कर खुद को सुरक्षित रखें। शहर की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ हो सके इसके लिए मेरा जो भी सहयोग रहेगा उसके लिए मैं तैयार हूं।

Open photo

आपकी छोटी-सी भूल परिवार को जीवनभर का दुु:ख दे सकती है : एसपी

यातयात नियमों का पालन करने, सड़क पर चलते समय सुरक्षा केवल पुलिस और यातायात विभाग का काम नहीं, इसमें हर नागरिक का महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए। आपकी छोटी-सी भूल आपके परिवार को जीवनभर का दुु:ख दे सकती है। यातायात नियमों का पालन न करना एक गंभीर विषय है हर साल देश में सड़क दुर्घटना में ही डेढ़ लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं। अगर जिले की बात करें तो हर साल सड़क दुर्घटना में वृद्धि हो रही है और दुर्घटना में मौत के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं।  जिले में 2021 में 471 सड़क दुर्घटना में 261 लोगों की मौत हुई। साल 2022 में 457 दुघर्टना में 274 की मौत हुई। वहीं वर्ष 2023 में यह आंकड़ा और अधिक बढ़ गया।

इस साल 482 सड़क दुर्घटना में 293 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इन आंकड़ों को कम करना हमारे हाथ में हैं। हमें केवल सड़क पर चलते समय नियमों का पालन करना है। जिससे सड़क दुर्घटनाओं पर विराम लग सके। नियमों का पालन करने के लिए विभाग ने गत वर्ष लाखों के चालान काटे, पर हमारा उद्देश्य केवल चालान काटना ही नहीं यदि हर व्यक्ति नियमों का पालन करेगा तो वह सुरक्षा के साथ आर्थिक व्यय से भी बचेगा।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email