राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल में 16 मई से 30 मई तक लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल में 16 मई से 30 मई तक लॉकडाउन

एजेंसी 

कोलकाता : पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर हावी हो रखी है। स्थिति यह है कि रोजाना 3 लाख से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं करीब 4 हजार मौतों इस जानलेवा वायरस से जा रही है। इस बीच प्रदेश सरकारों ने संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सख्त पाबंदियां की हुई है, जिसके बाद अब पश्चिम बंगाल में आए कोरोना के मामलों में उछाल के बाद ममता सरकार ने 16 मई से 30 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने शनिवार को 16 मई से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। कल सुबह (रविवार) सुबह छह बजे से लॉकडाउन लागू हो जाएगा। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं के अलावा सब कुछ बंद रहेगा।

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय ने बताया कि महामारी के कारण, सभी निजी, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। वहीं स्कूल, कॉलेज, फेरी सेवाएं, जिम, सिनेमा हॉल, सैलून, स्विमिंग पूल, लोकल ट्रेन, मेट्रो और अंतरराज्यीय बस/ट्रेन सेवाएं भी बंद रहेंगी। राजनीतिक और धार्मिक सभा प्रतिबंधित रहेगी। विवाह समारोह में 50 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं है। आपातकालीन जरूरतों को छोड़कर सभी बाहरी गतिविधियां कल रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रतिबंधित रहेंगी। प्राइवेट वाहनों की आवाजाही पर रोक और आपातकालीन सेवाओं को छूट दी गई है। हालांकि, सब्जी, फल, दूध और ब्रेड जैसी आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाले बाजार सुबह 7-10 बजे से ही खुले रहेंगे। 

जानिए लॉकडाउन के दौरान क्या खुला रहेगा? 

पश्चिम बंगाल में 15 दिनों के लिए कंप्लीट लॉकडाउन के दौरान सुबह 7 बजे से 10 बजे तक किराना दुकान खुले रहेंगे। इसके अलावा मिठाई और मीट की दुकान सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी। ई-कॉमर्स सुविधा यथावत रहेंगी। वहीं एटीएम और बैंक 10 बजे से 2 बजे तक ओपन रहेंगे। इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी पर किसी भी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी।

आपको बता दें कि बंगाल में भी देश के कई हिस्सों की तरह कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि शुक्रवार को बंगाल ने 20,846 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए है, जो अब तक का सबसे ज्यादा एक दिन में दर्ज होने वाले केस हैं। बंगाल में कुल 10,94,802 मामले पहुंच गए हैं।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email