व्यापार

यूनिलीवर ने फेयर एंड लवली क्रीम का बदला नाम...

यूनिलीवर ने फेयर एंड लवली क्रीम का बदला नाम...

एजेंसी 

नई दिल्‍ली: पिछले 45 वर्षों से फेयर एंड लवली अब बाजार में आपको इस नाम से नहीं मिलेगी, क्योंकि यूनिलीवर ने इस क्रीम का नाम बदल दिया है। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने गुरुवार को अपने फेमस सौंदर्य उत्पाद ब्रांड 'फेयर एंड लवली से फेयर शब्द हटाकर नया नाम दिया हैं अब इस क्रीम का नया नामकरण 'ग्लो एंड लवली' कर दिया गया हैं। जानिए आखिर कंपनी ने अचानक ऐसा फैसला क्यों लिया?

बता दें अमेरिका में कुछ दिनों पहले अमेरिकी पुलिस ने हिरासत में लिए जाने के दौरान एक अश्‍वेत जॉर्ज फ्लॉयड रेस्‍टोरेंट मालिक की बर्बरतापूर्ण हत्‍या कर दी थी। जिसके बाद अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए थे। इस विरोध प्रदर्शन को 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के नाम से पुकारा गया। यह विरोध प्रदर्शन अमेरिका की सीमा तक सीमित नहीं रहा, बल्कि उससे बाहर निकलकर यूरोप समेत अन्य देशों तक भी पहुंच गया था। अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के जोर पकड़ा इसी के चलते कंपनी ने अपने ब्रांड का नाम बदलने पर विचार किया और फेयर शब्द हटाने का फैसला किया। बता दें अमेरिका में हुए इस आंदोलन के बाद अमेरिकी हेल्थकेयर एवं एफएमसीजी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भारत सहित दुनियाभर में अपनी स्किन व्हाइटनिंग क्रीम की बिक्री पर रोक लगा दी थी ।

कंपनी ने बताई ये बात

यूनिलीवर की भारतीय शाखा ने गुरुवार को कहा कि वह अपनी स्किन-लाइटनिंग क्रीम 'फेयर एंड लवली' को 'ग्लो एंड लवली' के रूप में रीब्रांड करेगी, जिसमें बैकलैश का सामना करने के बाद नाम ने डार्क स्किन टोन के लिए नकारात्मक रूढ़ियों को बढ़ावा दिया। कंपनी के मुताबिक, अब इस ब्रांड नया नाम 'ग्लो एंड लवली होगा। कंपनी के अनुसार नए नाम में सुंदरता के सकारात्मक पहलू के साथ समावेशी दृष्टिकोण को अपनाया गया है।

फेयर एंड हैंडसम का नाम बदल कर किया गया 'ग्लो एंड हैंडसम'

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने ये भी जानकारी दी कि पुरुषों के लिए उसके उत्पादों की रेंज को अब 'ग्लो एंड हैंडसम' के नाम से जाना जाएगा। साथ ही कंपनी ने यह भी कहा कि आने वाले कुछ महीनों में 'ग्लो एंड लवली' ब्रांड खुदरा दुकानों पर उपलब्ध हो जाएगा। इसके साथ ही इस उत्पाद के साथ भविष्य में कई अन्‍य नए प्रोडक्‍ट बाजार में लेकर आ रहे हैं। कंपनी ने इससे पहले 25 जून को अपने लोकप्रिय स्किनकेयर ब्रांड 'फेयर एंड लवली' से 'फेयर' शब्द हटाने का ऐलान किया था। फ्रांस की पर्सनल केयर कंपनी लॉरियल ग्रुप ने अपने सभी स्किल की देखभाल संबंधी प्रोडक्‍ट से 'व्हाइट, व्हाइटनिंग, फेयर, फेयरनेस, लाइट, लाइटनिंग' जैसे शब्दों को हटाने की बात कही थी इसके बाद इहिन्दुस्तान यूनिलीवर ने भी अपने 45 साल पुराने ब्रांड फेयर एंड लवली से से 'फेयर' शब्द हटाया है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email