विश्व

पूर्व हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे वेंस्टीन को यौन उत्पीड़न मामले में 25 साल की सजा

पूर्व हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे वेंस्टीन को यौन उत्पीड़न मामले में 25 साल की सजा

एजेंसी 

नई दिल्ली : हॉलीवुड के चर्चित प्रोड्यूसर हार्वे वेंस्टीन को न्यूयॉर्क की एक अदालत ने यौन उत्पीड़न के दो अलग-अलग मामलों में दोषी करार दिया है। 67 साल के वेंस्टीन को सोमवार को अदालत ने 25 साल कैद की सजा सुनाई है। हार्वे पर 2006 में पूर्व प्रोडक्शन असिस्टेंट मिमी मिमी हेली का यौन उत्पीड़न करने और 2013 में जेसिका मान के साथ बलात्कार करने का मामला सही पाया गया और सजा सुनाई।

सजा सुनाए जाने के बाद हार्वे वेंस्टीन की तबीयत बिगड़ गई। उच्च रक्तचाप की शिकायत के बाद हार्वे को अदालत से सीधे न्यूयॉर्क अस्पताल ले जाया गया। हार्वे को यौन उत्पीड़न के मामले में पहली डिग्री और तीसरी डिग्री का दोषी पाया गया है। 5 महिलाओं और 7 पुरुषों की ज्यूरी ने 5 दिन तक विचार-विमर्श करने के बाद वेंस्टीन को थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री आपराधिक यौन गतिविधि के मामले में दोषी पाया।वेंस्टीन पर फर्स्ट डिग्री रेप का गंभीर मामला साबित नहीं हुआ। जिसमें उनको उम्रकैद हो सकती थी। निर्माता और निर्देशक वेंस्टीन के खिलाफ 80 महिलाओं ने उत्पीड़न का आरोप लगाया है। 2017 में अमेरिका में मी टू कैंपेन के तहत हार्वे के खिलाफ महिलाओं ने यौन उत्पीडन के आरोप लगाए थे। इसके बाद उनका करियर भी खत्म हो गया था। हार्वे के खिलाफ 80 महिलाओं ने यौन उत्पीड़न की शिकायत की थीं। कई मामले अभी अदालत में लंबित हैं।

हार्वे वेंस्टीन हॉलीवुड के बेहद प्रख्यात प्रोड्यूसर रहे हैं। उन्हें एक समय तो गॉड ऑफ हॉलीवुड तक कहा जाता था। उन्होंने शेक्सपियर इन लव, किल बिल और गैंग्स ऑफ न्यूयॉर्क जैसी बेहद चर्चित फिल्में बनाई हैं। वेंस्टीन पर यौन प्रताड़ना व रेप के कई संगीन आरोप लगे हैं। एंजेलिना जोली, रोज मैकगाउन, उमा थर्मन, ग्वायनेथ पाल्त्रो और सलमा हायक जैसी अभिनेत्रियों ने उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email