ज्योतिष और हेल्थ

सूर्यास्त बाद घर की दहलीज पर बैठना चाहिए या नहीं?, जानें शाम में 5 कामों की है मनाही

सूर्यास्त बाद घर की दहलीज पर बैठना चाहिए या नहीं?, जानें शाम में 5 कामों की है मनाही

Astro Tips : हिन्दू धर्म में ज्योतिषशास्त्र की विशेष मान्यता है. तमाम ऐसे काम हैं, जिनको करने न करने का जीवन में प्रभाव देखने को मिलता है. हालांकि, कुछ भ्रांतियां भी हैं, जिनको लेकर लोग अक्सर दुविधा में रहते हैं. ऐसी ही भ्रांति है कि सूर्यास्त के बाद घर की दहलीज पर बैठना चाहिए या नहीं? झाड़ू लगाएं या नहीं? शाम को तुलसी पर जल चढ़ाएं या नहीं? इन सवालों पर ज्योतिष आचार्यों का क्या मत है, सबसे इनको जान लेते हैं. इनके बारे में उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री ने विस्तार से बताया-

पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री बताते हैं कि, हिन्दू धर्म में कई कामों को सूर्यास्त के बाद करने की मनाही होती है. सनातन धर्म में सूर्य को देवता माना गया है, इसलिए शास्त्रों में सूर्योदय और सूर्यास्त को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. इन बातों को नजरअंदाज करना अशुभ माना जाता है. ज्यादातर बड़े-बुजुर्गों के मुंह सुना होगा कि सूर्योदय के बाद ऐसा काम नहीं करना चाहिए.

Open photo

घर की दहलीज पर ना बैठें: पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री के मुताबिक, किसी को भी शाम के वक्त घर की दहलीज नहीं बैठना चाहिए. सूर्यास्त के बाद दहलीज पर बैठने को अशुभ माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश नहीं कर पातीं. भूलकर भी शाम के समय सीढ़ी पर न बैठें. साथ ही शाम में दरवाजा भी खुला रखना चाहिए.

Open photo

सूर्यास्त के बाद नहीं सोएं: ज्योतिषाचार्य के अनुसार, माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शाम के वक्त सोता है, तो वह कई रोगों का शिकार हो जाता है. साथ ही शाम के समय सोने वाले व्यक्ति की आयु भी कम होती है. ऐसे में सूर्यास्त के समय सोना नहीं चाहिए. ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है.

Open photo

झाड़ू न लगाएं: हिंदू धर्म में सूर्यास्त के बाद यानी संध्या के वक्त घर के अंदर झाड़ू नहीं लगाया जाता है. मान्यता है कि शाम के समय घर के अंदर झाड़ू लगाने से अशुद्धियां आती हैं और देवी लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं, इसलिए शाम को घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए.

Open photo

तुलसी को जल न चढ़ाएं: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, शाम के समय तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. साथ ही इस वक्त तुलसी की पत्तियों को भी नहीं तोड़ना चाहिए. यह अशुभ माना जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए घर से चली जाती हैं.

Open photo

पैसों के लेन-देन से बचें: हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, सूर्यास्त के बाद भूलकर भी पैसों का लेन देन नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि शाम के समय पैसों के लेनदेन से वो पैसा कभी वापस नहीं आता. यह अशुभ माना जाता है.(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email