विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से किया संवाद

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से किया संवाद

प्रभात महंती 

जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में वर्चुअल कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सरकार की प्रमुख योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे -प्रधानमंत्री

सांसद श्री साहू शामिल हुए वर्चुअल कार्यक्रम में

महासमुंद : विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से  विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों एवं किसानों से सीधा संवाद किया । कार्यक्रम का  सीधा प्रसारण कृषि विज्ञान केन्द्र, भलेसर महासमुन्द में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में लोकसभा सांसद श्री चुन्नीलाल साहू मौजूद थे।  प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा  कि पूरे देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है ।जिसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकार की प्रमुख योजनाओं का पूर्ण लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे I कृषि विज्ञान केंद्र, महासमुंद में मुख्य अतिथि  सांसद श्रीचुन्नीलाल साहू ,कलेक्टर श्री प्रभात मलिक,जिला पंचायत सीईओ श्री एस आलोक मौजूद थे।

 वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम सभी के समवेत प्रयास से ही भारत विकसित बनेगा। हम सभी को पूरी निष्ठा और बेहतर प्रयासों से ही भारत को विकसित बनाना है। मजबूत इच्छाशक्ति के बलबूते कुछ भी किया जा सकता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आज वर्चुअल माध्यम से देश के विभिन्न क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद की। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है जिसका लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकार की प्रमुख योजनाओं का पूर्ण लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ऐसे लोगों तक पहुंचने का बहुत बड़ा माध्यम बनी है, जिससे लोगों को कम समय में ही विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड, मुद्रा योजना ने लोगों के जीवन में बदलाव लाया है, इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आया है। स्वसहायता समूह से जुड़कर महिलाएॅ नये रोजगार सृजित कर अपनी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर रहीं हैं। युवा वर्ग कौशल उन्नयन कर स्वरोजगार के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने नमो ड्रोन दीदी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह योजना आगामी समय में कृषि व महिलाओं के सशक्तिकरण के क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। ड्रोन के माध्यम से उन्नत कृषि व आधुनिकीकरण को बढ़ावा दिया जाएगा तथा ड्रोन के संचालन से महिलाएं स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त करेंगी। इस दौरान उन्होंने फिट इंडिया मुवमेंट के संबंध में भी चर्चा की और सभी वर्ग के लोगो को फिट रहने प्रोत्साहित किया। 

उक्त वर्चुअल कार्यक्रम में ऑनलाइन माध्यम से देशभर से लोग जुड़े रहे। सांसद श्री साहू ने जानकारी दी कि महासमुंद में जल्दी ही  विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ सभी ग्राम पंचायत में जाएगी और लोगों को सरकार की योजना के बारे में जानकारी देगी, जिससे सभी लोगों को इसका लाभ मिल सके I  महासमुंद जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र भलेसर के वर्चुअल कार्यक्रम में  गणमान्य नागरिक श्री संदीप दीवान, श्री येतराम  साहू, श्रीमती मीना वर्मा ,श्रीमती हेमलता यादव,श्रीमती सुधा साहू,श्रीमती शुभ्रा शर्मा,मधु यादव,  जितेंद्र साहू,पवन साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक प्रमुख श्री एस के वर्मा,कृषि उपसंचालक श्री एफ आर कश्यप, अधिकारी, कर्मचारी सहित  बड़ी संख्या में किसान एवं योजनाओं से लाभान्वित हितग्राही मौजूद थे।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र  के वैज्ञानिकों द्वारा उपस्थित किसानों को उन्नत कृषि व जैविक खेती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई तथा  मृदा परीक्षण  के तहत आवश्यक जानकारी दी गयी।

 

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email