रोजगार

छात्रावास अधीक्षक भर्ती के लिए 6 लाख आवेदन, आवेदन की वजह शुल्क फ्री या बेरोजगारी

छात्रावास अधीक्षक भर्ती के लिए 6 लाख आवेदन, आवेदन की वजह शुल्क फ्री या बेरोजगारी

CG Job News : छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी अपने चरम पर है। आलम ये है कि छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा 300 पदों पर छात्रावास अधीक्षकों (CG Hostel Warden Bharti) के पदों के लिए आवेदन निकाला। 300 पदों के लिए जो आवेदन मिले, उनकी संख्या 6 लाख से ज्यादा है। जबकि अभी आवेदन करने की अंतिम तिथि में दो दिन बाकी है। आंकड़े ये बताने के लिए काफी हैं कि प्रदेश में बेरोजगारी दर कितनी ज्यादा बढ़ गई है।

छात्रावास अधीक्षक भर्ती के लिए जुलाई में परीक्षा होने की संभावना है। छात्रावास अधीक्षक भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास है। इसलिए शुरुआत में ही तीन लाख से आवेदन का अनुमान था। लेकिन छह लाख फार्म आ चुके हैं। इसे लेकर जानकारों का कहना है कि व्यापमं की परीक्षाओं में कुछ जिले जैसे रायपुर, दुर्ग व बिलासपुर समेत अन्य के लिए हर बार ज्यादा संख्या में फार्म आते हैं। विभिन्न परीक्षाओं में यहां 25 से 30 परीक्षार्थी शामिल होते रहे हैं। इस बार कुछ जिलों के लिए ज्यादा फार्म आए, इसलिए यहां की क्षमता को बढ़ाकर पहले 40 हजार तक किया गया।

अब इससे भी ज्यादा आवेदन आ गए हैं। इसलिए एग्जाम सिटी को लेकर दिक्कतें आ रही है।  फार्म की संख्या इतनी ज्यादा हो गई है कि रायुपर, बिलासपुर, दुर्ग समेत कई जिलों के विकल्प हट गए हैं। एग्जाम सिटी में इनके बदले दूसरे जिलों का विकल्प मिल रहा है।

आवेदन शुल्क नहीं इसलिए भी ज्यादा फार्म : पीएससी व व्यापमं से होने वाली परीक्षाओं के लिए प्रदेश के अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। एग्जाम फीस माफ है। इस संबंध में वर्ष 2022 में शासन से निर्देश जारी हुए थे। परीक्षा शुल्क माफ होने की वजह से भी प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाओं के लिए थोक में आवेदन आ रहे हैं।

हालांकि, परीक्षा में आवेदकों की उपस्थिति फार्म भरने के अनुपात से काफी कम रही है। पूर्व में परीक्षाओं के लिए 200 से 350 रुपए तक शुल्क लिए जाते थे। तब भी आवेदन के बाद कई अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं आते थे, लेकिन अधिकांश परीक्षाओं में उपस्थिति 70 प्रतिशत से अधिक रहती थी। अब उपस्थिति का आंकड़ा कम है।

100 नंबर की होगी परीक्षा : छात्रावास अधीक्षक (CG Hostel Warden Bharti) की भर्ती परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी। इसके तहत भाग-अ में कंप्यूटर संबंधी सामान्य ज्ञान पर आधारित 30 अंकों के 30 प्रश्न रहेंगे। जिसमें अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना जरूरी होगा। भाग-ब में हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान, समसामयिक घटनाक्रम खेलकूद, देश-विदेश, छत्तीसगढ़ की सामान्य जानकारी व बाल मनोविज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न आएंगे।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email