राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ के ट्राइबल क्षेत्र में योग आयुर्वेद की सेवाओं के लिए 2024 योग रन अवार्ड से डॉ मनोज पाणिग्रही सम्मानित

छत्तीसगढ़ के ट्राइबल क्षेत्र में योग आयुर्वेद की सेवाओं के लिए 2024 योग रन अवार्ड से डॉ मनोज पाणिग्रही सम्मानित

नागपुर : नागपुर की  अखिल भारतीय संस्था "विश्व आरोग्य सेना" द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी कार्य करने के लिए संस्थाओं और कार्यकर्ताओं को अखिल भारतीय स्तर पर सम्मानित करती आ रही है। इस वर्ष का "योग रत्न अवार्ड 2024" के लिए बस्तर क्षेत्र के डॉ मनोज पानीग्राही का चयन अखिल भारतीय स्तर पर इस अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार डॉ मनोज पानीग्राही को छत्तीसगढ़ क्षेत्र में आदिवासी अंचलों पर योग और आयुर्वेद के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा देने के लिए विशेष रूप से प्रदान की गई है ।

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष भी इंडियन योग एसोसिएशन द्वारा 2023 में योग के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य के लिए उन्हें सम्मानित कर एसोसिएशन के आजीवन सदस्यता प्रदान की गई इससे पूर्व कई पुरस्कार व अवार्ड से डॉ मनोज पाणिग्रही को सम्मानित किया जा चुका है। इनकी प्रारंभिक शिक्षा जगदलपुर के नेशनल इंग्लिश स्कूल से प्रारंभ हुई और बॉटनी ऑनर्स में बीएससी स्नातक ,ब्रह्मपुर यूनिवर्सिटी उड़ीसा से करने के पश्चात रविशंकर यूनिवर्सिटी रायपुर से पादप पैथोलॉजी में एमएससी के साथ ही उत्कल यूनिवर्सिटी भुवनेश्वर से आयुर्वेद में बीएएमएस, दिल्ली और नागपुर से पीजी डिप्लोमा योग नेचरोपैथी के साथ एक्यूप्रेशर आदि विषय पर अध्ययन कर,

आज इन क्षेत्रों में योग आयुर्वेद प्राकृतिक चिकित्सा के अलावा कई क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे हैं। प्रारंभिक दौर में स्कूल तथा कॉलेज में अध्यापन का कार्य किया फिर दंतेश्वरी पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट में प्राचार्य पद पर सेवाएं दें वहीं पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट हरिद्वार के राष्ट्रीय व्यापी मोटापा प्रबंधन शोध कार्य में राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में अपनी सेवाएं दी। अनेक संस्थाओं स्कूल कॉलेज में जाकर योग आयुर्वेद प्राकृतिक चिकित्सा पर अनेक व्याख्यान दिए वहीं रेडियो दूरदर्शन पर भी अनेक कार्यों कार्यक्रमों का समय-समय पर प्रसारण होता रहा है।

वर्तमान में संपूर्ण विश्व में योग को पहुंचने वाले योग ऋषि स्वामी रामदेव महाराज जी के राष्ट्रीय व्यापी संगठन पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से संबद्ध पतंजलि योग समिति छत्तीसगढ़ के प्रांत प्रभारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इस वर्ष 2024 के योग रत्न अवार्ड के लिए पतंजलि योगपीठ के मुख्य केंद्रीय प्रभारी पूज्य स्वामी परमार्थ देव जी ,पूज्य स्वामी नरेंद्र देव जी पूर्व योग आयोग के अध्यक्ष संजय अग्रवाल सहित कई संगठन और संस्थाओं ने अपनी बधाइयां प्रेषित की ।विश्व आरोग्य सेना द्वारा पुरुस्कृत के जाने पर डॉ मनोज पाणिग्रही ने इस अवार्ड का श्रेय अपने माता-पिता गुरु को देते हुए सभी शुभचिंतकों को हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए,यह सम्मान छत्तीसगढ़ प्रदेश में योगआयुर्वेद से जुड़े हुए समस्त कर्मठ योगी भाई बहनों को समर्पित करते हुए आजीवन इस क्षेत्र में सेवा देने की बात कही।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email