राष्ट्रीय

भाजपा ने आज अपना घोषणा पत्र घोषित कर दिया, नाम दिया संकल्प

भाजपा ने आज अपना घोषणा पत्र घोषित कर दिया, नाम दिया संकल्प

- देश में न्याय संहिता लागू करने और ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ का वादा

नई दिल्‍ली : भाजपा ने आज अपना घोषणा पत्र घोषित कर दिया है। यह घोषणा पत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी किया। इस घोषणा पत्र को संकल्प नाम दिया गया है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में सत्‍ता में वापसी होने पर देश में न्याय संहिता लागू करने के दावे के साथ ही ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ पर काम जारी होने की भी बात कही गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे।

इसको संकल्‍प पत्र का नाम दिया गया है। इसमें कई तरह के वादे किए गए हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद अपने सोशल मीडिया एकाउंट ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा-बाबा साहेब की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। जय भीम इस पोस्ट के साथ प्रधानमंत्री ने कई कार्यक्रमों में बाबा साहेब आंबेडकर पर दिए अपने भाषणों पर आधारित एक वीडियो भी साझा किया है।

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में किसानों, युवा और महिलाओं आदि के कल्‍याण के लिए कार्यक्रम चलाने की बात कही है। मछुआरों के लिए बीमा की सुविधा और मोटे अनाज को सुपरफूड के तौर पर विकस‍ित करने, एकलव्‍य स्‍कूल खोलने के साथ ही एससी/एसटी और ओबीसी के कल्‍याण के लिए काम करने का भी वादा किया गया है। भाजपा ने अपने संकल्‍प पत्र के नाम से जारी घोषणा पत्र में रामायण उत्सव मनाने, अयोध्या का और विकास, भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई आदि का वादा किया है। भाजपा ने सत्‍ता में वापसी होने पर देश में न्याय संहिता को लागू करने का वादा किया है। साथ ही ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ पर काम जारी होने की भी बात कही गई है। घोषणा पत्र में रेलवे में ट्रेनों में वेटिंग लिस्‍ट की समस्‍या को समाप्‍त किया जाएगा। साथ ही नार्थ ईस्ट में बुलेट ट्रेन पर काम चलने की भी बात कही गई है। 5जी विस्तार और 6जी का विकास, उर्जा में आत्मनिर्भर बनने का भी वादा किया गया है।

भाजपा का घोषणा पत्र जारी होने से पहले भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्‍यालय में मौजूद नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि साल 2014 में जब प्रधानमंत्री मोदी संसदीय दल के नेता चुने गए थे, तब उन्होंने कहा था कि हमारी सरकार गरीब, गांव और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को समर्पित है। उन्‍होंने आगे कहा कि उसी को कार्यरूप देते हुए पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने इन सारे आयामों को आगे बढ़ाने का काम किया है। नड्डा ने बताया कि 60 हजार नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया गया है और बारहमासी सड़कें बनाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि गांव सशक्त होंगे या ऑप्टिकल फाइबर गांव तक पहुंचेगा, लेकिन नड्डा ने कहा कि आज मुझे खुशी है कि 1.2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है और उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से भी जोड़ा गया है। भाजपा अध्‍यक्ष ने बताया कि भारत की 25 करोड़ आबादी अब गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुकी है। उन्‍होंने आईएमएफ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार भारत में अत्यधिक गरीबी अब 1 फीसदी से भी कम रह गई है।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email