सूरजपुर

छात्रों के सर्वागीण विकास हेतु पालक सम्मेलन का किया गया आयोजन

छात्रों के सर्वागीण विकास हेतु पालक सम्मेलन का किया गया आयोजन

हाशिम खान 

No description available.

सूरजपुर : कलेक्टर श्री रोहित व्यास के आदेशानुसार छात्रों के उन्मुखीकरण तथा पालकों को विद्यालय से जोड़कर जन भागीदारी से विद्यालय का बेहतर विकास करने के साथ-साथ छात्रों में औसत बुद्धिलब्धता को प्राप्त करने के लिए 1 फरवरी को पालक सम्मेलन के साथ ही बाल मेला का भैयाथान विकासखंड के अंतर्गत ग्राम बतरा में स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में संकुल के 25 विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ ही उनके पालकों ने भी भाग लिया। उक्त सम्मेलन माननीय श्री राम ललित पटेल जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर के निर्देशानुसार , आदरणीय श्री शशिकांत सिंह जिला मिशन समन्वयक के तथा श्री रविंद्र सिंह देव सहायक  संचालक सूरजपुर के  नेतृत्व में आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि श्रीमती सुलोचनी पैंकरा अध्यक्ष जनपद पंचायत भैयाथान में अपने वक्तव्य में कहा कि पालक संघ सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य पालक, अपने बच्चों की पढ़ाई में आने वाली समस्या और सुझाव को इस सम्मेलन के माध्यम से शिक्षकों तक पहुंचाएं तथा पालकों को चाहिए कि शासन द्वारा प्रदत्त सुविधा का लाभ उनके बच्चे पूर्णत रूप ले सकें इस हेतु अपने बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजें साथ ही स्कूल से आने के बाद उनके प्रतिदिन की प्रगति की जांच करें कि उनके बच्चों ने क्या पढ़ाई की तथा उन्हें स्कूल के द्वारा क्या गृह कार्य प्रदान किया गया।

No description available.

इसके अलावा जब भी आप पालकों को विद्यालय बुलाया जाए तो आप आवश्यक रूप से विद्यालय जाएं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि तथा श्री मनीजर पैंकरा द्वारा स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय बतरा के छात्रों के मध्याह्न भोजन के उचित क्रियान्वयन के लिए 300 थाली भेंट की गयी। सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर ने कहा कि पालक संघ सम्मेलन बच्चों की पढ़ाई में सेतु के समान कार्य करती है ,बच्चों के प्रति जितनी जवाबदारी शिक्षक की है उतनी ही पालकों की भी है। आप अपने बच्चों को आवश्यक होने पर ही मोबाइल देवें लेकिन साथ ही उन पर निगरानी भी रखें ताकि वह किसी भी सुख सुविधा का दुरुपयोग ना कर सकें। उन्होंने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के विद्यार्थियों के धाराप्रवाह अंग्रेज़ी बोलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि उचित साधन - संसाधन तथा बेहतर वातावरण छात्रों को प्रदान किया जाए तो ग्रामीण स्तर के छात्र भी प्रोन्नति कर सकते हैं। इस सम्मेलन में विद्यालय के छात्रों ने स्वागत नृत्य, देशभक्ति नृत्य, छत्तीसगढ़ी नृत्य , सुआ नृत्य, करमा नृत्य के साथ ही विभिन्न लोक नृत्य, लोक नाटक, लोक गीत की आकर्षक प्रस्तुति देकर दर्शकों का मनमोह लिया।

सम्मेलन में विभिन्न मॉडल का प्रदर्शन करके छात्रों ने अपने बुद्धिलब्धता तथा कलाकृति का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इसके साथ ही छात्रों के द्वारा मोमोज, पानी-पुरी ,बड़ा ,भजिया ,आलू चाप, चना मुर्रा ,सोया चिल्ली इत्यादि व्यंजनों के स्टॉल लगाकर अपनी व्यावसायिक योग्यता का परिचय दिया गया। सम्मेलन में छात्र-छात्राओं के मध्य विभिन्न खेल प्रतियोगिता करवाने के साथ ही उनके माता-पिताओं के मध्य भी संगीतमय कुर्सी दौड़ व रस्साकसी का आयोजन कराकर सम्मेलन को विशेष आकर्षण का रूप प्रदान किया गया। सम्मेलन में श्री अरुण गुप्ता जी थाना प्रभारी करंजी द्वारा छात्रों को यातायात संबंधी जानकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बतरा के चिकित्सक श्री डॉ. जे. बी,. सिंह द्वारा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, छ.ग. राज्य ग्रामीण के प्रबंधक श्री रोशन कुमार सिंह द्वारा छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति के संबंध में जानकारी प्रदान दी. सम्मेलन में सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों के पालकों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पालक श्री मनीजर पैंकरा द्वारा 27 पुस्तक के साथ ही अन्य पालक गण, शिक्षक, छात्रों तथा जन समूह द्वारा पोशाक , गर्म कपड़े इत्यादि दान के रूप में प्रदान करके जरूरतमंदों की आवश्यकताओं की पूर्ति की गयी।  अंत में श्री घनश्याम सिंह मरावी (विकासखंड शिक्षा अधिकारी) द्वारा आभार प्रकट किया गया। सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि श्रीमती सावित्री सिंह आर्माे, श्रीमती फूलकेली मरकाम (जनपद सदस्य) ,श्री अलमोन टोप्पो (पटवारी), अजेन्द्र नाथ दुबे (खंड स्त्रोत समन्वयक), संकुल परिवार के प्राचार्य, संकुल समन्वयक, समस्त प्रधान पाठक सहित संकुल के समस्त शिक्षक - शिक्षिकाएं, पालक गण, विद्यार्थी, तथा बड़ी संख्या में ग्राम वासियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर सम्मेलन को सफल बनाने में सराहनीय योगदान दिया।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email