विश्व

कन्सर्ट हॉल में आतंकियों ने लगा दी आग, फायरिंग कर 60 लोगों को मार डाला

कन्सर्ट हॉल में आतंकियों ने लगा दी आग, फायरिंग कर 60 लोगों को मार डाला

- पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया,बोले भारत रुस के साथ

रुस : मॉस्को में 6 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले हॉल में कन्सर्ट चल रहा था। इसी बीच आतंकियों ने हॉल में आग लगा दी और चौतरफा फायरिंग करने लगे। इससे वहां भगदड़ मच गई और कम से कम 60 लोगों की जान चली गई। जबकि सैकड़ों लोग घायल है जिन्हे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस इस घटना पर दुख जताते हुए कहा है कि इस दुख की घड़ी भारत रुस के साथ है।

खबरों के मुताबिक, हमले के दौरान बंदूकधारियों ने 6000 लोगों की क्षमता वाले हॉल में विस्फोटक फेंके, जिससे वहां भीषण आग लग गई। हॉल के बाहर से मिले सीसीटीवी फुटेज में इमारत को आग की लपटों से घिरा हुआ देखा जा सकता है, जबकि रात में धुएं के गुब्बार आसमान में छा गए। मौके पर कई अग्निशमन गाड़ियों, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों की चमकती नीली रोशनी सीसीटीवी फुटेज में कैद हुए हैं। राहत और बचाव दल के लोगों ने हॉल के बेसमेंट से करीब 100 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने कहा है कि राष्ट्रपति इस हादसे पर नजर बनाए हुए हैं और मामले में पल-पल की प्रगति की जानकारी खुद ले रहे हैं।

Open photo

रूस के नेशनल गार्ड ने हादसे की सूचना पाते ही वहां मोर्चा संभाल लिया। रूस की राजधानी मॉस्को के एक कन्सर्ट हॉल में हुई अंधाधुंध गोलीबारी और बमबारी की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। शुक्रवार को कई बंदूकधारियों ने क्रोकस सिटी हॉल में एक बड़े समारोह में लोगों पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की जिससे 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 145 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। आतंकी समारोह स्थल पर सेना की वर्दी पहनकर अंदर घुसे थे। एफपी के अनुसार, आईएस ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक बयान में कहा कि आईएस लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक बड़ी सभा पर हमला किया है। 

आईएस ने अपने बयान में कहा है कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके में एक सभा के दौरान ईसाइयों की भीड़ को मार डाला है। सेना की वर्दी पहनकर घुसे इन आतंकियों ने पहले भीड़ पर गोलाबारी की फिर वहां बम फेंके। बता दें कि कुछ दिन पहले ही देश में हुए चुनाव में जीत हासिल कर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सत्ता पर अपनी पकड़ को और मजबूत किया था। इसे रूस में पिछले दो दशक में हुआ सबसे भीषण आतंकी हमला माना जा रहा है। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को बहुत बड़ी त्रासदी बताया। यह हमला तब हुआ जब क्रोकस सिटी हॉल में प्रसिद्ध रूसी रॉक बैंड पिकनिक के एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ जमा थी।

भारत ने की आतंकी हमले की निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रुस में हुए आतंकी हमले की निंदा की है। उन्होंने रूस के प्रति प्रतिबद्धता प्रकट की है। पीएम मोदी ने कहा, हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।(एजेंसी)

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email