खेल

ब्रायन लारा ने की अपने दो बड़े रिकॉर्ड टूटने की भविष्यवाणी

ब्रायन लारा ने की अपने दो बड़े रिकॉर्ड टूटने की भविष्यवाणी

टीम इंडिया, साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तैयार है। भारतीय टीम को यहां तीन T20I, तीन वनडे और दो मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है। साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पहले ही स्क्वाड का ऐलान कर चुका है। इस दौरे से पहले वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा ने शुभमन गिल को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की है।

दरअसल, ब्रायन लारा का हाईएस्ट टेस्ट स्कोर 400 रन है। लारा का मानना है कि उनका रिकॉर्ड तोड़ा जा सकता है। ऐसे युग में जहां एक टेस्ट पारी में 400 से अधिक टीम का स्कोर असामान्य हो गया है, लारा ने न केवल कहा कि उनके विश्व रिकॉर्ड व्यक्तिगत स्कोर को बेहतर किया जा सकता है, बल्कि उस बल्लेबाज का नाम भी बताया जिसके पास ऐसा करने का सबसे अच्छा मौका है।

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि भारत के प्रतिभाशाली बल्लेबाज शुभमन गिल एक टेस्ट पारी में 400 से अधिक रन बना सकते हैं। लारा 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 400 रन बनाने वाले पहले और अब तक के एकमात्र क्रिकेटर बन गए थे। उनके नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 1994 में डरहम के खिलाफ वार्विकशायर के लिए काउंटी चैंपियनशिप मैच में नाबाद 501 रन बनाए थे।

लारा ने कहा कि गिल उनके दोनों बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। लारा ने आनंदबाजार पत्रिका से बातचीत में कहा कि,' 'शुभमन गिल मेरे दोनों रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।' वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने गिल को मौजूदा दौर का सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज बताया। उन्होंने कहा, 'इस नई पीढ़ी में गिल सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। वह आने वाले वर्षों में क्रिकेट पर राज करेंगे। मेरा मानना है कि वह कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ेंगे।'

खेल के सभी फॉर्मेट में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय और वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय गिल के टेस्ट करियर की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। उनके नाम 18 मैचों में 32 की औसत से 966 रन हैं और उनके नाम सिर्फ एक शतक है, लेकिन वह अभी 24 साल के हैं और उनके पास अभी बहुत मौके होंगे। गिल ने अपने वनडे करियर की धमाकेदार शुरुआत की है। वह 50 ओवर के क्रिकेट में केवल 38 पारियों में 2000 रन बनाने वाले सबसे तेज़ खिलाड़ी हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहले ही छह शतक लगाए हैं और प्रारूप में उनका औसत 61.37 है। लेकिन हाल ही में खत्म हुए वनडे वर्ल्ड कप में वह धमाल नहीं मचा सके. लेकिन लारा का मानना है कि गिल आने वाले सालों में भारत के लिए कई आईसीसी टूर्नामेंट जीतेंगे।

उन्होंने कहा कि, 'अगर गिल काउंटी क्रिकेट खेलते हैं तो वह मेरा 501 रन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में वह निश्चित रूप से 400 के पार जा सकते हैं। क्रिकेट बहुत बदल गया है, खासकर बल्लेबाजी को लेकर। बल्लेबाज दुनिया भर में टी20 लीग खेलते हैं। आईपीएल ने सब कुछ बदल दिया है। स्कोरिंग दर ऊपर चला गया है। इसलिए आप बड़े स्कोर देखते रहेंगे। लारा ने कहा, 'शुभमन बड़ा स्कोर करेगा, मेरे शब्दों पर ध्यान दें।'

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email