खेल

IPL के 2 खूंखार बैटर, टी20 विश्व कप में बनेंगे टीम इंडिया के फिनिशर...

IPL के 2 खूंखार बैटर, टी20 विश्व कप में बनेंगे टीम इंडिया के फिनिशर...

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. पिछले साल टी20 विश्व कप का खिताब जीतना भी भारत के लिए सपना बन कर रह गया जब इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में 10 विकेट की एकतरफा हार दी. तब से अब तक टीम इंडिया पूरी तरह से बदल गई है. इंडियन प्रीमियर लीग में धमाकेदार बल्लेबाजी करने वाले दो खूंखार बैटर का जलवा छा रहा है. रिंकू सिंह और जितेश शर्मा की आक्रामक बल्लेबाजी ने चयनकर्ताओं की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं.

अगले साल होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में अब महज 6 महीने का ही वक्त बचा है. वेस्टइंडीज और अमेरिका को मिलकर जून 2024 में इस मेगा टूर्नामेंट की मेजबानी करनी है. रोहित शर्मा टीम के कप्तान के तौर पर वापसी कर सकते हैं लेकिन चयनकर्ता विराट कोहली को बाहर बिठाकर बड़ा फैसला लेने का इशारा दे रहे हैं. इस वक्त टीम इंडिया की असली कमजोरी यानी मैच फिनिशर को तैयार करने को लेकर हो रही है. महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद से उनकी तरह मैच खत्म करने का हुनर लगातार कोई नहीं दिखा पाया. चयनकर्ताओं को अब रिंकू सिंह और जितेश शर्मा में वो काबिलियत नजर आ रही है. दोनों ने अब तक मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया है.

रिंकू सिंह और जितेश शर्मा अच्छे फिनिशर

आईपीएल में अपने छक्के जमाने की काबिलियत से मैच पलट देने वाले रिंकू सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी वही कमाल करके दिखाया है. कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए आखिरी ओवर में 5 लगातार छक्के जमाकर मैच खत्म करने वाले बाएं हाथ के बैटर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया सीरीज में अपने नाम के मुताबिक धुंआधार बल्लेबाजी की. जितेश को चयनकर्ताओं ने रिंकू से कम मौके दिए लेकिन फिर भी इस बैटर ने घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को दोहराते हुए दावेदारी पेश की. रिंकू ने 10 मैच में 187 की स्ट्राइक रेट और 60 की औसत से बल्लेबाजी की है. जितेश ने 5 टी20 इंटरनेशनल में 64 रन 160 से उपर की स्ट्राइक रेट से बनाए हैं.

तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो रिंकू सिंह और जितेश शर्मा पर नजर होगी. 30 की औसत और 150 से उपर की स्ट्राइक रेट से इन दोनों ही खूंखार बैटर की बल्लेबाजी इनको खतरनाक मैच फिनिशर बनाती है. आईपीएल में दोनों ने अपनी टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारी खेली है. एनरिक नॉर्खिया (चोटिल) और कगिसो रबादा (आराम) की गैर मौजूदगी में रिंकू और जितेश को अपना हुनर दिखाने का भरपूर मौका मिलेगा.

रिंकू सिंह या जितेश

चयनकर्ता आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए बतौर विकेटकीपर जितेश शर्मा को देख रहे हैं. केएल राहुल का इस फॉर्मेट में टूर्नामेंट के लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल है. साउथ अफ्रीका में जितेश चले और विश्व कप टीम में जगह बना पाए तो बतौर विकेटकीपर प्लेइंग इलेवन में होंगे और 5 नंबर पर खेल सकते हैं. हार्दिक पंड्या नंबर 6 पर आए तो रिंकू सिंह के लिए 7वें नंबर पर बल्लेबाजी का मौका बनेगा. अब उनके प्लेइंग इलेवन में होने का मतलब होगा एक गेंदबाज से समझौता. ऐसे में जितेश का फॉर्म उनको जगह दिला सकता है रिंकू के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email