खेल

IND vs SA: भारत को मिली हार फिर भी कोहली ने रचा इतिहास

IND vs SA: भारत को मिली हार फिर भी कोहली ने रचा इतिहास

एजेंसी 

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को पारी और 32 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में भारतीय टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। खास तौर पर कप्तान रोहित शर्मा दोनों ही पारियों में नाकाम रहे। रोहित शर्मा के अलावा युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल का बल्ला भी खामोशी रहा।

कोहली ने बनाया रिकॉर्ड: साउथ अफ्रीका से मिली हार के बावजूद भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली ने इस मुकाबले के दौरान कुछ ऐसा किया जो आज तक दुनिया में किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरी पारी में विराट कोहली अकेले संघर्ष करते नजर आए।

कोहली ने बनाए 76 रन: विराट कोहली के बल्ले से दूसरी पारी में 76 रन निकले। इस पारी के दम पर वह साल 2023 में अपने 2000 इंटरनेशनल रन के आंकड़ा को पार करने में कामयाब रहे। विराट कोहली ने अब एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक सात बार 2000 से अधिक इंटरनेशनल बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली से पहले यह रिकार्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा के नाम था। संगाकारा ने अपने करियर में छह बार 1 साल में 2000 से अधिक इंटरनेशनल रन बनाने का काम किया है।

कोहली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड: कुमार संगकारा को पछाड़कर विराट कोहली टॉप पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली ने अब तक सात बार 2000 से अधिक रन एक कैलेंडर ईयर में बनाया है। इसके बाद कुमार संगाकारा का नाम आता है जिन्होंने ऐसा छह बार किया है। जबकि महिला जयवर्धन ने 5 और सचिन तेंदुलकर ने भी पांच बार यह कारनामा करने में सफलता हासिल की है।

146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा: विराट कोहली की बात करें तो साल 2012 के कैलेंडर ईयर में सबसे पहली बार विराट कोहली ने इंटरनेशनल 2000 रन बनाए थे। इसके बाद उन्होंने साल 2014, 2016, 2017, 2018, 2020 और अब 2023 में भी यह करनामा किया है। विराट कोहली के बल्ले से लगातार टीम के लिए रन निकल रहे हैं। 146 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार कोई बल्लेबाज ऐसा करने में सफल रहा है।

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email