खेल

मैक्सवेल की पारी देख सचिन तेंदुलकर भी हुए गदगद, कही दी बड़ी बात...

मैक्सवेल की पारी देख सचिन तेंदुलकर भी हुए गदगद, कही दी बड़ी बात...

Sachin Tendulkar Tweet on Glenn Maxwell: ग्लेन मैक्सवेल ने पैर में जकड़न के बावजूद अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और कप्तान पैट कमिंस के साथ रिकॉर्ड शतकीय साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 39वें मुकाबले में जीत दिलाई. मुंबई के वानखेड़े में हुए मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 291 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 292 रनों का लक्ष्य दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में सात विकेट जल्दी खो दिए, लेकिन इसके बाद मैक्सवेल ने दोहरा शतक जड़ा और आखिरी में टीम को 3 विकेट से जीत दिलाई. ऑस्ट्रेलिया इस जीत के साथ ही जारी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है.  

ग्लेन मैक्सवेल जब बल्लेबाजी को आए थे, तब ऑस्ट्रेलिया मुश्किल परिस्थिति में थी. ऑस्ट्रेलिया ने 91 रनों पर अपना सातवां विकेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ रिकॉर्ड साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. ग्लेन मैक्सवेल की यह पारी कई मायनों में खास थी. एक तो जब वो बल्लेबाजी को आए तब टीम मुश्किल में थी, दूसरा मैक्सवेल अपनी पारी के दौरान क्रैम्प्स से जूझते हुए दिखाई दिए. मैक्सवेल ने कमिंस के साथ हुई साझेदारी में अधिक रन खुद ही बनाए. ऐसे में पूरा विश्व क्रिकेट मैक्सवेल की इस पारी को सराह रहा है. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भी मैक्सवेल की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए.

सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया," इब्राहिम जानदार की शानदार पारी ने अफगानिस्तान को अच्छी स्थिति में पहुंचाया. उन्होंने दूसरे हाफ में अच्छी शुरुआत की और 70 ओवर तक अच्छी क्रिकेट खेली लेकिन ग्लेन मैक्सवेल आखिरी के 25 ओवरों में उनके भाग्य को बदलने के लिए काफी थे. मैक्स प्रेशर से मैक्स प्रदर्शन तक! यह मेरे जीवन में देखी गई वनडे की सर्वश्रेष्ठ पारी है."

अफगानिस्तान के 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैक्सवेल (128 गेंद में 201 रन, 21 चौके, 10 छक्के) ने दोहरा शतक जड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 91 रन पर सात विकेट गंवाने के बावजूद 46.5 ओवर में सात विकेट पर 293 रन बनाकर जीत दर्ज की. मैक्सवेल ने कमिंस (68 गेंद में नाबाद 12) के साथ आठवें विकेट के लिए 202 रन की अटूट साझेदारी की जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में अंतिम तीन विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है.

इस साझेदारी में मैक्सवेल के दबदबे का अंदाजा इससे लगता है कि उनका योगदान इसमें 179 रन का रहा. मैक्सवेल ने मुजीब उर रहमान पर लगातार तीन छक्के और एक चौका जड़कर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचाया. इससे पहले मुजीब ने ही उनका कैच टपकाया था. मैक्सवेल इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की ओर से वनडे  क्रिकेट में शीर्ष स्कोरर बने. उन्होंने शेन वाटसन को पीछे छोड़ा जिन्होंने अप्रैल 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 185 रन बनाए थे. साथ ही यह लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप में सबसे बड़ी जीत भी है.

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email