राष्ट्रीय

वनरक्षक के संरक्षण में हो रही अंधाधुध कटाई, विभाग ने साधी चुप्पी

वनरक्षक के संरक्षण में हो रही अंधाधुध कटाई, विभाग ने साधी चुप्पी

ग्रह ग्राम में नौकरी कर रहे वनरक्षक पर पहले भी लगे आरोप

 चिमोंआ बीट के अंतर्गत मजार, प्लांटेशन के पास, तीन तलैया और कई जगह अंधाधुंध कटाई पर प्रशासन मौन क्यों,,, विभागीय कर्मचारी को बचाने के चक्कर में पूरा विभाग लगा मामले को लीपापोती करने में

छिंदवाड़ा अमरवाड़ा वन परिक्षेत्र अंतर्गत चिमोंआ बीट में पदस्थ वनरक्षक अनीता अपने ग्रह ग्राम में पदस्थ है और चिमोंआ बीट में अंधाधुंध कटाई हो रही है,जिसकी जिम्मेवारी विभाग की या वनरक्षक की होती है। जानकार बताते हैं कि  बहुतायत मात्रा में सागौन के कटाई हुई है और चोरी भी हुई है परंतु संभवत: वनरक्षक को अपने कंपार्टमेंट के क्षेत्र भी नहीं मालूम है।

वही कक्ष में बंजारी माई के सामने बाले कंपार्टमेंट क्षेत्र में बड़े पहाड़ से लगा हुआ जिसे तीन तलैया के नाम से भी लोग जानते हैं उस पहाड़ पर भी सागौन की अंधाधुंध कटाई की गई है। जिसकी शुद आज तक विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने नहीं ली और ना ही कोई कार्रवाई की गई।

अति आवश्यक सेवा में आने वाले वन विभाग के कर्मचारी अपने ग्रामीण क्षेत्रों में संभवत नहीं रह सकते किंतु अमरवाड़ा वन परिक्षेत्र के चिमोंआ बीट में वनरक्षक अनीता ग्राम पंचायत चिमोआ में निवासरत है वही उनके पति रोजगार सहायक के पद पर पदस्थ हैं जिस का भरपूर फायदा इनके द्वारा जंगल की कटाई करवाकर उठाया जा रहा है।

क्या विभाग अब भी कोई कार्रवाई करेगा या चुप्पी साध लेगा

आशीष मालवीय
जिला छिंदवाड़ा एम पी मध्य प्रदेश

More Photo

    Record Not Found!


More Video

    Record Not Found!


Related Post

Leave a Comments

Name

Contact No.

Email